Debit card meaning in Hindi आइए जानते है?

Debit card meaning in Hindi

आज के समय में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी का विस्तार होता जा रहा है। वैसे ही नई नई तरह की सुविधाएं चल रही है। आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ-साथ आदमी भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। आज हर चीज के लिए लोग ऑनलाइन काम को ज्यादा सही समझते हैं। आज के टाइम में हर इंसान इतना बिजी हो गया है कि उसको शायद खुद के लिए भी समय निकालना बहुत मुश्किल है।

ऐसे में अपने जरूरत का कोई भी सामान हो या घर की कोई भी जरूरत की चीज लाना हो या ग्रोसरी का कोई भी सामान लाना हो, ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा हुआ कोई भी काम हो, इसके लिए वह ऑनलाइन को ही ज्यादा महत्व देता है। ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट को भी अधिक बढ़ावा मिल रहा है। ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर पूछा जाता है।

क्या आप डेबिट कार्ड को जानते हैं वैसे तो डेबिट कार्ड के बारे में सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं। क्योंकि शॉपिंग के मामले में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का ही प्रयोग किया जाता है। वैसे मुख्य रूप से पैसे की लेनदेन के मामले मे डेबिट कार्ड ज्यादा काम आता है। क्या आप जानते हैं डेबिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी क्या होता है? डेबिट कार्ड एक क्या फायदे हैं? डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? डेबिट कार्ड से जुड़ी हुई हर वह जानकारी आपको हम यहां बताने वाले हैं आइए जानते है।

डेबिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट कार्ड एक तरह से पेमेंट कार्ड के रूप में होता है या यूं कहें कि आप आज के टाइम में अगर आप का बैंक का अकाउंट है तो जरूर आपके पास में डेबिट कार्ड होगा। डेबिट कार्ड की मदद से अपने खुद के बैंक अकाउंट से आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

साधारण शब्दों में अगर कहे तो डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी कहते हैं हर उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड को अकाउंट से लिंक करवा कर रखता है। डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आजकल लोग डिजिटल तरीके से भी करने लग गए हैं क्योंकि कैश लेकर कोई भी व्यक्ति साथ में नहीं घूमता है।

डेबिट कार्ड का एक पिन नंबर होता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन के साथ काम ले सकते हैं। इसके अलावा डेबिट कार्ड के पिन के बिना कैश निकालना असंभव है।

Debit card meaning in hindi

डेबिट कार्ड बैंक की तरफ से दिया जाने वाला एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। जिसके अंदर 16 अंकों का एक नंबर दिया जाता है। जब भी आप बैंक में अपना खुद का अकाउंट खुलवाने जाते हैं। वहां पर आपको बार-बार बैंक के चक्कर न लगाने पड़े। इसके लिए डेबिट कार्ड के लिए एक अलग से एप्लीकेशन फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना होगा। तब बैंक की तरफ से आपको डेबिट कार्ड मिल जाएगा।

किसी भी एटीएम मशीन से आप कैश निकालते हैं तो उसके लिए डेबिट कार्ड की आपको जरूरत पड़ेगी। डेबिट कार्ड के बिना कैसे निकालना मुश्किल काम है। कुल मिलाकर देखा जाए तो डेबिट कार्ड बहुत जरूरी होता है।

जब भी आप अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाली एप्लीकेशन गूगल पे, फोन पे या अन्य कोई भी ऐप का प्रयोग करते हैं तो उनके इस्तेमाल करने के लिए कहीं ना कहीं आप को डेबिट कार्ड की जरूरत तो पड़ेगी।

वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है?

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के टाइम में लोग घर बैठे भी अपना बैंक अकाउंट ऑनलाइन खोल लेते हैं। ऐसे में जब आप घर बैठे अकाउंट खोल रहे हैं तो सभी बैंक वर्चुअल डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करती है।

वर्चुअल डेबिट कार्ड बिल्कुल सामान्य डेबिट कार्ड की तरह होता है। लेकिन इस कार्ड को केवल आप अपने फोन में ही इस्तेमाल कर सकते हैं ना कि इस कार्ड को आप फिजिकल रूप से अपने पॉकेट में रख सकते हैं।

वर्चुअल डेबिट कार्ड से आप मोबाइल रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग और अन्य कोई भी ऑनलाइन कार्य पेमेंट से संबंधित कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड के प्रकार

डेबिट कार्ड मुख्य रूप से 4 तरह के होते हैं। ये सभी डेबिट कार्ड जब आप अपना बैंक अकाउंट खुलवाते हैं। तब आपको बैंक की तरफ से ही मिल जाएंगे। यहां बैंक में आपको अपनी सहमति के अनुसार किसी भी एक तरह का डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं डेबिट कार्ड के प्रकार..

मास्टर डेबिट कार्डमास्टर डेबिट कार्ड एक प्रसिद्ध डेबिट कार्ड किस श्रेणी में आता है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसका अमेरिका जैसे बड़े देश में किया जाता है। इसके अलावा संपूर्ण विश्व के लगभग 210 देश में इस डेबिट कार्ड को प्रयोग में लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यह कार्ड बहुत फायदेमंद है।

रूपे डेबिट कार्डइस कार्ड को एनपीसीआई के द्वारा शुरू किया गया है। सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल भारत में किया जाता है। सबसे ज्यादा बैंक अकाउंट वाले व्यक्ति इस कार्ड को लेना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि जब इस कार्ड के लिए लोग आवेदन करते हैं तो इसका कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है।

वीजा डेबिट कार्डअपने कई डेबिट कार्ड पर देखा होगा कि उनके आगे वीजा लिखा रहता है। जिन कार्ड पर आपको वीजा देखने को मिलेगा यह कार्ड मुख्य रूप से अमेरिका के द्वारा संचालित किए गए हैं। इस कार्ड को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट के लिए काम में ले सकते है। अगर आप वीजा डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो इसका आपको चार्ज भरना होगा।

मेट्रो डेबिट कार्ड – मेट्रो डेबिट कार्ड को एक इंटरनेशनल संस्था के द्वारा चलाया गया है। मेट्रो डेबिट कार्ड की स्थापना सन 1992 में की गई थी। सबसे ज्यादा विदेशों में इस कार्ड को काम में लेते हैं। मेट्रो डेबिट कार्ड को इस्तेमाल करने की परमिशन सभी बैंक देती है। संपूर्ण विश्व के कई देशों में इस कार्ड को मान्य करार दिया गया है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी है. आपके लिए डेबिट कार्ड कितना जरूरी है और इसके बेनीफिट, प्रकार के बारे में आपको जानकारी दी है आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. अपनी राय कमेंट बॉक्स में देना ना भूले. धन्यवाद

Scroll to Top