Emoji meaning in hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Emoji meaning in hindi

Emoji meaning in hindi: इमोजी सोशल मीडिया पर आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाली चीज बन गई है। इमोजी के बिना अगर आप किसी से भी बात करते हैं तो बात करना भी अधूरा माना जाता है। हमें सामने वाले व्यक्ति से कुछ भी कहना है, सुनना है तो हर तरह की फीलिंग को हम इमोजी के साथ में बता देते हैं।

आज के समय में सोशल मीडिया में अपने मन की बात किसी के भी साथ शेयर करना कोई मुश्किल काम नहीं है। पहले की तुलना में अपने मन की बातों को व्यक्त करना हम इमोजी के माध्यम से कर सकते हैं।

इमोजी बिना बोले अपने मन की बात को रिलीज को सामने वाले तक पहुंचाने का एक बहुत बेहतरीन माध्यम होता है। इससे हमारे मूड, लोकेशन, मौसम सभी तरह के इमोजी बात की जा सकती है। एक दूसरे को आसानी से हम किसी भी स्थिति की दशा बताने के लिए इमोजी भेज कर पूरी बात समझा देते हैं।

आज के ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं कि इमोजी क्या होते हैं? इमोजी के क्या-क्या नाम रखे गए हैं इमोजी का प्रयोग किस तरह से किया जाता है? Emoji meaning in hindi? इमोजी का इतिहास क्या है? इसकी शुरुआत कब की गई थी? इन सभी के बारे में हम यहां आपको बताने वाले है।

Emoji क्या होते हैं?

इमोजी स्मार्ट डिवाइस में मौजूद छोटे-छोटे चित्र के रूप में होते हैं। जो कि एक अपग्रेडेड रूप से टैक्स में एंबेड किए जाते हैं। इमोजी के माध्यम से आप अपनी फीलिंग को किसी दूसरे व्यक्ति के पास मैसेज के द्वारा या फिर शब्दों के साथ में जोड़ कर भेज सकते हैं।

इमोजी के अंतर्गत छोटी सी मुस्कान अपने व्यक्तित्व के साथ-साथ मन की बात को व्यक्त कर देती है।‌ आज के समय में स्माइली😀 वाले इमोजी को लोग अपने मैसेज में अधिक इस्तेमाल करते हैं। अक्सर लोग व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, मैसेंजर पर चैट करते समय शब्दों का कम और इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सन 2015 में तो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने फेस विद टियर्स आफ जॉय इमोजी ( 😂) को वर्ष 2015 का शब्द घोषित कर दिया था।

Emoji meaning in hindi

इमोजी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। ये दोनों शब्द जापानी भाषा से लिए गए हैं। जापानी लैंग्वेज के “E” शब्द का अर्थ पिक्चर होता है और “moji” शब्द का अर्थ कैरेक्टर होता है। इसीलिए इसको pictorial message भी कहते हैं.

  • E – Picture
  • Moji – Character

इमोजी का इतिहास

Emoji शब्द शुरुआत 1990 से जापान में हुई थी। जापान की दूरसंचार कंपनी एनटीटी डोकोमो में काम करने वाले एक व्यक्ति शिगेताका कुरीता को मैसेज बेचने के लिए कुछ पिक्चर्स का उपयोग करने का विचार उनके मन में आया। उन्होंने अपनी कंपनी के सॉफ्टबैंक के लिए इमोजी को बनाने का फैसला किया। जो कि इन दिनों प्रचलन में आ गया है ।

सन 2007 में एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन में पूर्ण रूप से इमोजी को इस्तेमाल कर लिया था। उसके बाद इमोजी ने आदि की लोकप्रियता को हासिल कर लिया। अब तो इमोजी हर कंपनी के मोबाइल में आपको देखने को मिलेगी। हर कंपनी के लोगों ने इसको शामिल करने का फैसला ले लिया।

आज लगभग भारत की सभी मोबाइल नेटवर्क वाली कंपनियों के मोबाइल फोन में आपको इमोजी देखने को मिल जाएंगे। इमोजी का इस्तेमाल सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी किया जाता है।

आप भी अपने मोबाइल फोन में इमोजी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल के कीबोर्ड पर 1 प्लस का आइकॉन आपको दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है तो आपकी स्क्रीन पर भी इमोजी की पूरी लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी।

उसमें आप अपनी मर्जी के अनुसार इमोजी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी तरफ अगर आपको कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको windows logo key + . ( dot) को प्रेस करना है यहां आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर भी इमोजी की पूरी लिस्ट खुल जाएगी।🫡

विश्व इमोजी दिवस की शुरुआत

इमोजी एक प्रसिद्ध ऑनलाइन वेबसाइट है जो कि सभी इमोजी चिन्ह के डिजाइन को यूनिकोड मानक के रूप में सॉफ्टवेयर में रजिस्टर्ड कर देता है। इस वेबसाइट के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 2014 में विश्व इमोजी दिवस मनाने का फैसला लिया। उसके बाद में हर साल 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस मनाया जाता है। सोशल मीडिया पर आप लोग देखते हैं कि इन दिनों इमोजी बहुत ज्यादा प्रचलन में हो गया है। यहां पर गूगल, एप्पल और अन्य android-डेवलपर्स में भी इमोजी डे पर नई सीरीज को जारी किया है।

Emoji से होने वाले फायदे

इमोजी का सबसे बड़ा फायदा आप अपने मन की बात को सामने वाले व्यक्ति को बात करने के दौरान इमोजी की सहायता से व्यक्त कर सकते हो।

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन चैटिंग ज्यादा करते हैं ऑनलाइन चैटिंग के दौरान सामने वाले व्यक्ति को आप देख नहीं सकते है। लेकिन उसकी फीलिंग का इमोजी की सहायता से पता कर सकते हो। इसी वजह से अधिकतर लोग चैट करते समय इमोजी का ही इस्तेमाल करते हैं।

आपको किसी बात को लेकर अगर जरा भी हंसी आ रही है तो सामने वाले व्यक्ति को आप हंसने वाले इमोजी भेज सकते हैं। ऐसे में सामने वाले को भी पता लग जाएगा कि कहीं ना कहीं उसकी किसी बात से उसको ज्यादा हंसी आ रही है।

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप केवल हंसी के लिए ही इमोजी का प्रयोग करो। यहां पर आपको हर प्रकार के इमोजी मिल जाएंगे। आपको जिस तरह का भाव सामने वाले को व्यक्त करना है। उसी तरह का इमोजी आप भेज सकते हैं।

इमोजी का प्रयोग आप यह बात दिखाने के लिए भी कर सकते हो कि आप सो रहे हैं या फिर आप जाग गए हैं। खासकर इसका प्रयोग सुबह और रात के समय में भी कर सकते हैं।

आजकल लोग सुबह उठने के बाद में कॉपी वाले को भी भेज देते हैं जिससे सामने वाले को लगता है कि कॉफी पी रहा है तो आप भी इसको ज्वाइन कर सकते हैं।

इस तरह से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अलग-अलग तरह के बहुत सारे इमोजी होते हैं जो हर इंसान की फीलिंग को व्यक्त करने के लिए होते हैं।

इसमें आप हार्ड वाले इमोजी भी देख सकते हैं जो कि 5 प्रकार के होते हैं यह इमोजी सामने वाले व्यक्ति को अपना प्यार प्रदर्शित करने के लिए भेज सकते हैं लोग चैटिंग में शायद अपनी बात कह नहीं पाते तो इमोजी की सहायता से शार्ट में ही अपने मन की बात कह देते हैं।

अगर कोई व्यक्ति चैटिंग के दौरान आपको कोई बात कहता है आप उसको ओके बोलना चाहते हैं तो यहां पर आप अंगूठे वाली इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं कि सामने वाला आपकी बात को ओके समझ लेगा। इसी तरह कि यहां पर हाथ वाली इमोजी भी आपको कई तरह की देखने को मिलेगी।

यहां आपको खाने पीने वाली इमोजी भी देख सकते हैं आजकल लोग केक और मिठाई की इमोजी ज्यादा काम में लेते हैं बहुत सारी आपको फूलों वाली इमोजी भी देखने को मिलेगी।

इमोजी का सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि इतने चैटिंग के दौरान टाइपिंग में जो समय लगता है उसको आप इमोजी की सहायता से सामने वाले को कह सकते हो इससे आपका समय भी कम लगेगा और सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को समझ जाएगा

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको “Emoji meaning in hindi इमोजी मीनिंग इन हिंदीके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन यहां इमोजी से जुड़ी हुई थी है मैं आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी इसको अधिक से अधिक शेयर कीजिए। पोस्ट से संबंधित सवाल के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

Scroll to Top