Fiverr से पैसे कैसे कमाए? Full information in Hindi

वर्तमान के वक्त में रिमोट वर्किंग एक पॉपुलर प्रवृत्ति रही है fiverr दुनिया का सबसे अच्छा ऑनलाइन मार्केटप्लेस का ऑप्शन है जहाँ आप अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकते हैं। और अपने काम के लिए भुगतान पा सकते हैं fiverr से पैसे कमाने का यह ऑप्शन जानने से आपको काम का अनेक मौका प्राप्त हो सकता है।

जिससे आपको दुनिया के किसी भी भाग से आय का एक विश्वसनीय स्रोत मिल सकता है एक सामान्य गलत धारणा यह है कि fiverr काम करने वालों को सिर्फ $5 उसका भुगतान करती है, हालांकि यह वास्तविक नहीं है क्योंकि आप अपने एक्सपीरियंस और आप के माध्यम दी जा रही सेवा के जरिये से हजारों डॉलर कमा सकते हैं!

Fiverr पर पैसा कैसे कमाया जाता है यह जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

Fiverr क्या है?

Fiverr एक प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस होता है जो गिग्स  के रूप में संदर्भित बहुत सारी सर्विस उपलब्ध कराता है यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ  फ्रीलांसर पूरी दुनिया में खरीदारी के लिए अपनी डिजिटल सर्विस सर्विसेज को सूचित बद्ध और विज्ञापित कर सकते हैं!

प्रोग्रामिंग, लाइफ स्टाइल, डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफिक्स और डिजाइन सहित विभिन्न श्रेणियों में बहुत सारे गिग्स है चाहे आप लेखक हो, बेव डेवलप हो या वर्चुअल असिस्टेंस, आप fiverr पर अपनी पसंद का काम करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

Fiverr वेब साइट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी क्षेत्र में अच्छे से काम करना चाहिए जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है की आपको लोगो, राइटिंग, फनी विडीओ, वेब डिजाइन, एनिमिटेड वीडियो, फोटो एडिट करके, ईबुक डिज़ाइनिंग जैसे कामों में से कोई एक काम भली भाँति आना चाहिये।

इन कामों को कर के आप fiverr से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं हालांकि पहले काम के लिए आपको 5$ डॉलर ही मिलता है इसके पश्चात आप यदि किसी काम को बेहतरीन ढंग से पूरा करते हैं तो अपनी फीस बढ़ा सकते हैं।

यहाँ आपको Fiverr क्या है इसके विषय में बहुत कुछ जानकारी मिल गई होगी जब आप इस Fiverr वेबसाइट में जाएंगे तो आपको सबसे पहले इसमें अपनी जी – मेल आई डी से इसमें एक यूज़र नेम के साथ वेबसाइट मे एक एकाउंट बनाना होता है!

इसके पश्चात आपको अपनी एक प्रोफ़ाइल बनानी होती है इसमें अपने बारे में लिखना होता है कि आप क्या काम करते हैं आप कहा से हैं अपनी डिटेल्स भरनी होती है!

इस के साथ ही साथ आपको अपनी रियल इमेज भी अपलोड करनी होती है एक बार अकाउंट बनाने के बाद आपको काम करने के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी यदि आप सामने वाले के दिए गए काम को बेहतरीन ढंग से कर देते है!

तो इसके बदले आपकी प्रोफाइल अपग्रेड होती चली जाएँगी इसके बाद आपको बहुत सारे काम मिलने शुरू हो जाएंगे यह प्रक्रिया अपनाकर आप काफी सारा पैसा कमा सकते हैं।

Also Read: Freelancing से पैसे कैसे कमाए? Full information in Hindi

Fiverr मै किन किन कामों को करके पैसा कमाया जाता है?

  1.  किसी वेबसाइट या एप का रिव्यु वीडियो बनाकर।
  2.  फोटोशॉप से फोटो एडिट करके।
  3.  लोगो डिजाइन करके।
  4.  किसी भी वेबसाइट के लिए आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट करके।
  5.  किसी के वेबसाइट के लिंक को सोशल मीडिया शेयर कर के।
  6.  सोशल मीडिया की मार्केटिंग करके।
  7.  किसी के लिए वेबसाइट बनाकर।
  8.  किसी भी वेबसाइट को डिजाइन करके।
  9.  ग्राफिक डिजाइन करके।
  10.  ईबुक कवर की डिजाइन करके।
  11.  अगर आपको कोडिंग आती है तो एप बनाकर
  12.  विज्ञापन करके और बहुत कुछ करके पैसे कमाए जा सकता है!

दोस्तों हमारे द्वारा बताये गए आर्टिकल को पढकर आप अब जान गए होंगे कि fiverr क्या है? ओर fiverr से पैसे कैसे कमाए यदि आपको किसी विषय पर कुछ अधिक जानकारी  नहीं है! तो आप एक सिंपल मोबाइल लेकर किसी के लिए वीडियो बना सकते हैं

फाइबर वेबसाइट उन लोगो के अधिक काम आ रही है जो घर बैठे पार्ट टाइम या फुल टाइम कैसे काम आना चाह रहे है, अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक बार इस फाइबर वेबसाइट पर भी काम कर के देख लेना चाहिए।

Fiverr से अर्निंग कैसे करें?

सबसे पहले आप को रजिस्टर करना होता है और वेरिफाइ करना होता है कि आपका ही डिटेल्स है जब आप रजिस्टर कर लेते है!

तो इसके पश्चात् आपको अपने डैशबोर्ड में जाकर अपना gig तैयार करना होगा अब आप ये सोच रहे होंगे कि gig क्या होता है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

Fiverr par gig कैसे बनाएँ?

  • आपको सबसे पहले जाना है gig मैं इसके लिए आप सैलिंग में जाए।
  •  फिर gigs मैं जाकर क्रिएट न्यू gig पर जाएं।
  •  इसके पश्चात् gig टाइटल लिखना होता है कि आप कैसा काम कर सकते हैं और आप किस काम में माहिर है।
  •  फिर बाद में आप कैटगरी सलेक्ट कर ले।
  •  इससे पश्चात आप tag डालियेगा ताकि आपके gig ki visibility सही रहेगा।
  •  इसके पश्चात् आप price सेट कीजिएगा!
  • इसके पश्चात डिस्क्रिप्शन और एफएक्यू लिखियेगा।
  •  इसके बाद रिक्वायरमेंट लिख दें।
  •  फिर बाद में गैलरी में जाकर सम्मेलन अपलोड कीजिएगा।
  •  इसके पश्चात् पब्लिश कर दे

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Fiverr क्या है और Fiverr कैसे बनाएँ? उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Scroll to Top