Months name in hindi आइए जानते हैं मंथ नेम इन हिंदी

Months name – जैसा कि आप सभी बहुत अच्छे से जानते ही होंगे कि पूरे 1 साल के अंदर 12 महीने होते हैं। जिनको आप और हम अलग अलग नाम से भी जानते हैं। कोई लोग हिंदी महीनों के हिसाब से इन को पहचानते हैं। बहुत से लोग अंग्रेजी महीनों के हिसाब से जानते हैं। यहां महीनों की एक और खास बात रही है कि कुछ महीने तो 30 दिन के कुछ 31 दिन के और 1 महीना 28 दिन का भी होता है। जो कि हर 4 साल बाद 28 दिन का हो जाता है।

Months name in hindi

साल की शुरुआत जनवरी के महीने से होती है और इसका अंत दिसंबर माह में हो जाता है। इस तरह से यह समय चक्र चलता रहता है। उसके बाद में नया वर्ष लग जाता है फिर से वही शुरुआत हो जाती है। अब यहां सभी के मन में एक बड़ा सवाल है कि आखिर महीनों के नाम हिंदी में क्या होते हैं? इंग्लिश में इन को क्या कहते हैं? इन सभी सवालों के कन्फ्यूजन को आज हम दूर कर देते हैं। हम यहां आपको महीनों के नाम हिंदी और इंग्लिश दोनों ही तरह से कैसे बोले जाते हैं। उनके बारे में बताने वाले हैं आइए जानते हैं मंथ नेम इन हिंदी के बारे में जानकारी…

Months name in hindi

आप सभी लोग जनवरी फरवरी-मार्च अप्रैल जैसे महीनों के नाम तो बहुत अच्छे से जानते ही होंगे लेकिन क्या आप एक बात जानते हैं कि इन अंग्रेजी महिलाओं से पहले लोग महीनों की गणना किस तरह से करते थे हिंदू कैलेंडर के अनुसार भारत में लोग हिंदी महीनों के नाम जानते हैं शायद आज लोगों को हिंदी महीनों के नाम बहुत कम पता है हां लेकिन घर में बड़े बुजुर्ग लोगों को आज भी हिंदी महीनों के नाम बहुत अच्छे से आते हैं पहले के समय में लोग 6 महीने बीत जाने पर हिसाब लगा देते कि आधा साल पूरा हो चुका है और 12 महीने खत्म होने पर 1 साल पूरा हो गया है यानी कि अब नए साल की शुरुआत होने वाली है। वैसे हर व्यक्ति को हिंदी अंग्रेजी दोनों महीनों की जानकारी होनी चाहिए।

कैलेंडर के हिसाब से महीने की जानकारी

आप सभी बहुत अच्छे से जानते ही हैं कि हमारे कैलेंडर में 12 महीने यानी कि साल के 365 दिन होते हैं अब यहां पर अगर हिंदू महीने की बात की जाए तो हिंदू महीने की शुरुआत जनवरी से नहीं होती है बल्कि हिंदू महीने और नए साल की शुरुआत चैत्र महीने से होती है जो कि इंग्लिश महीने के अनुसार मार्च और अप्रैल के महीने में आता है वहीं दूसरी तरफ इंग्लिश महीने की शुरुआत जनवरी से होती है जनवरी का पहला दिन साल का अंग्रेजी महीनों के हिसाब से नया साल होता है जबकि हिंदू कैलेंडर के अनुसार हमारे देश में नया साल चैत्र महीने में आता है।

हिंदू महीने में होते हैं दो पक्ष

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से हर महीने में दो पक्ष आते हैं। जिनको आपको कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष के नाम से जानते हैं। दोनों पक्ष 15-15 दिन के होते हैं। हिंदू कैलेंडर में 30 दिन का महीना होता है। यहां पर हिंदू कैलेंडर के हिसाब से महीने की गणना चंद्र और सूर्य की स्पीड के अनुसार देखी जाती है। चांद की रोशनी कम ज्यादा होने पर आप शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष का अनुमान लगा सकते हैं।

हिंदू महीने में अमावस्या और पूर्णिमा तिथि हर महीने आती है पूर्णिमा को तो आप जानते ही हैं कि जब चांद पूरा गोल दिखाई देने लग जाता है तो उस दिन पूर्णिमा कहा जाता है। पूर्णिमा के अगले दिन से कृष्ण पक्ष की शुरुआत हो जाती है। और यह अमावस्या की पूरी रात तक बनी रहती है। इसको कृष्ण पक्ष कहा जाता है। कृष्ण पक्ष के अगले दिन से शुक्ल पक्ष की शुरुआत हो जाती है। इस तरह से 15 दिन कृष्ण पक्ष के और 15 दिन शुक्ल पक्ष के होते हैं। इस तरह से एक महीना हो जाता है।

Months name in hindi

EnglishHindiदिन
Januaryजनवरी31
Februaryफरवरी28/29
Marchमार्च31
Aprilअप्रैल30
Mayमई31
Juneजून30
Julyजुलाई31
Augustअगस्त31
Septemberसितंबर30
Octoberअक्टूबर31
Novemberनवंबर30
Decemberदिसंबर31

फरवरी महीने में 28 या 29 दिन क्यो

आपने कभी सोचा है कि आखिर फरवरी के महीने में ही 28 या 29 दिन क्यों होते हैं? हम आपको बता दें कि हमारी पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगाती है और सूर्य के चक्कर लगाने के ऊपर ही फरवरी हर 4 साल बाद 29 दिन की पड़ती है। पहले के समय में जब अंग्रेजी महीने का कैलेंडर नहीं बना था। उस समय में भी कैलेंडर की गणना सूर्य के चक्र के साथ की जाती थी।

पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा 365 दिन 6 घंटे में पूरा करती है। जिसकी वजह से हर साल के 6 घंटे का समय बच जाता है। अगर आप 4 साल के 6 घंटे के हिसाब से कैलकुलेट करे तो पूरे 24 घंटे हो जाते हैं। 24 घंटे का पूरा 1 दिन बन जाता है जिसको फरवरी महीने में जोड़ दिया जाता है। इस एक दिन को लीप ईयर के नाम से जानते हैं।

हिंदू महीनों के नाम

आप सभी लोगों में से बहुत कम लोग हैं जो हिंदू महीनों के नाम जानते हैं हम यहां हिंदू महीने की जानकारी लेकर आए हैं जिन को जानना बहुत जरूरी है..

मार्च से अप्रैल का महीनाचैत्र
अप्रैल से मई का महीनावैशाख
मई से जून का महीनाजेस्ट
जून से जुलाई का महीनाआषाढ़
जुलाई से अगस्त का महीनाश्रावण मास
अगस्त से सितंबर का महीनाभाद्रपद
सितंबर से अक्टूबर का महीनाअश्विन
अक्टूबर से नवंबरकार्तिक
नवंबर से दिसंबरमार्गशीर्ष
दिसंबर से जनवरीपोष
जनवरी से फरवरीमाह
फरवरी से मार्चफाल्गुन

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को “Months name in hindi” के बारे में जानकारी प्रदान किए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदू महीने के बारे में बताइए मैं आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और अन्य किसी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

Scroll to Top