Percentage कैसे निकाले पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग जरूरी है उसी प्रकार Percentage निकलना भी जरूरी है। अगर आपको परसेंटेज निकालना नहीं आता तो चिंता करने की बात नहीं है आज के इस आर्टिकल में हम आपको परसेंटेज का पूरा फार्मूला और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है की जानकारी देंगे। परसेंटेज निकालना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आपको गुणा, भाग आता है तो आप आसानी से फार्मूले का इस्तेमाल करके परसेंटेज निकल सकते है। अगर फिर भी आपको समझ में नहीं आता तो निचे हमने टूल दिया है जिसकी मदद से आप आसानी से परसेंटेज निकाल सकते है।

Percentage कैसे निकाले

Percentage क्या होती है?

फार्मूले का इस्तेमाल करने से पहले आपको पता होना चाहिए की हम जिस परसेंटेज की बात कर रहे है वह क्या है। तो आपको एक सरल भाषा में बताता हूँ की परसेंटेज एक Fraction या Ratio होता है जो कि 1 से 100 तक के नंबर को व्यक्त करता है। इसे हिंदी में प्रतिशत भी कहा जाता है। परसेंटेज को व्यक्त करने के लिए % चिन्ह का इस्तेमाल होता है। परसेंटेज को काफी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे की काफी सारे उधारण निचे दिए है :-

  • किसी दुकान में हम शॉपिंग करते है तो हमें जो डिस्काउंट दिया जाता है वह परसेंटेज में दिया जाता है।
  • किसी भी फ़ोन का रिचार्ज अथवा शॉपिंग करने पर जो कैशबैक दिया जाता है वह भी परसेंटेज में ही दिया जाता है।
  • हमें जब स्कूल से रिजल्ट मिलता है तो उसमे दिए गए मार्क्स को भी परसेंटेज में कैलकुलेट किया जाता है।
  • किसी भी बैंक में जब आप लोन लेते है तो आपको व्याज दर में भी परसेंटेज के दिखाई देगा।
  • अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो उसमे भी आपको परसेंटेज में ही कमिशन दिया जाता है।
  • जब आप किसी कंपनी में काम करते है तो आपकी सैलरी भी परसेंटेज के हिसाब से बढ़ती है।

और भी काफी सारे उदारहण है अगर में लिखने लगूँगा तो पूरी पोस्ट उद्धारहण से भर जाएगी। कहने का मतलब है की हर जगह पर परसेंटेज का इस्तेमाल होने लगा है तो आपको भी परसेंटेज निकलना आता चाहिए।

Percentage Calculator

Number to Percentage Calculator

कृपया पहले बॉक्स में टोटल नंबर और दूसरे बॉक्स में प्राप्त नंबर डाले



Percentage Kaise Nikale Formula?

अगर आपको इस तरह से समझ नहीं आ रहा तो कोई बात नहीं आप फॉर्मूले का इस्तेमाल करके भी परसेंटेज निकल सकते है। उसके लिए आपको सिंपल से फॉर्मूले को इस्तेमाल करना है और आपका काम हो जायेगा।

परसेंटेज निकालने का फार्मूला = Scored Number × 100 ÷ Total Number = Percentage

सिंपल भाषा में कहा जाये तो आपके जितने नंबर आये है उसमे 100 से गुणा करना है और टोटल नंबर से भाग कर देना है। आपका उत्तर आ जायेगा।

उदाहरण के तोर पर कहा जाये तो आपके 300 नंबर आये है जो की 500 में से है अब आपको इसकी परसेंटेज निकालनी है तो आपको 300 की 100 से गुणा करनी होगी। जिसका उत्तर 30000 आएगा। अब आपको 30000 का 500 से भाग करना होगा जिसका उत्तर 60 आएगा। इस प्रकार आपके 60% नंबर बनते है।

परसेंटेज से नंबर पता करने के लिए

मान लीजिये आपको किसी ने कहा की मेरे 55% नंबर आये है लेकिन आपको उसके टोटल नंबर पता है लेकिन प्राप्त नंबर नहीं पता तो आप कैसे उसके नंबर निकाल सकते है। चिंता ना करे इसके लिए मैंने ऊपर टूल बनाया है जहा पर आपको टोटल नंबर और परसेंटेज डालनी है आपके सामने उत्तर आ जायेगा।

अगर आपको वैसे समझ नई आता तो आपके साथ एक फार्मूला शेयर करता हूँ जिससे की आप आसानी से प्राप्त नंबर निकल सकते है।

Total number ÷ 100 × Percentage = Scored Number

उदहारण के लिए अगर आपके पास जानकारी है की किसी के 500 में 55% नंबर आये है तो आप इस फार्मूला की मद्दद से आसानी से प्राप्त नंबर निकल सकते है।

माना आपके पास एक फ्रेंड ने कहा की 55% नंबर आये है टोटल 500 में से, तो आपको सबसे पहले 500 को 100 से भाग कर देना है जिसका उत्तर 5 आएगा। अब आपको 5 की 55 से गुणा कर देनी है जिसका उत्तर 275 होगा। तो आपके फ्रेंड के टोटल नंबर 275 है। इस तरह आप किसी भी परसेंटेज से नंबर निकल सकते है।

नंबर और परसेंटेज से टोटल नंबर पता करने के लिए

कई बार ऐसा होता है की आपको नंबर और परसेंटेज तो पता होती है लेकिन आपको टोटल नंबर नहीं पता इसके लिए आप दिए गए फॉर्मूले का इस्तेमाल कर सकते है।

Scored Number × 100 ÷ Percentage = Total number

माना आपके दोस्त ने कहा की उसके प्राप्त नंबर 300 है जो की 60% बनते है और उसने आपको टोटल नंबर नहीं बताये तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं, आप दिए गए फॉर्मूले का इस्तेमाल करके टोटल नंबर निकल सकते है।

उदाहरण के लिए आप दोस्त ने कहा की 300 नंबर है जो की 60% है टोटल नंबर के तो आपको सबसे पहले 300 की 100 से गुणा कर देनी है जिसका उत्तर 30000 आएगा। अब आपको परसेंटेज पता है तो आपको 30000 को 60 से भाग कर देना है। जिसका उत्तर 500 आएगा।

इस तरह आप किसी भी तरह की परसेंटेज निकल सकते है आपको मैंने तीन तरीके बताये है जिनका इस्तेमाल करके आप परसेंटेज निकल सकते है। आप हमारे टूल का इस्तेमाल करके और भी आसानी से परसेंटेज से टोटल नंबर और टोटल नंबर से परसेंटेज निकल सकते है।

निष्कर्ष

आपको मैंने सभी तरह के फार्मूले बता दिए है जिससे आप आसानी से परसेंटेज निकल सकते है तो आपको इन फॉर्मूलों का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप दिए गए कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते है। आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छे से समझ आयी होगी। आपको अगर किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ताकि हम आपकी मद्दद कर सके। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ साँझा करे।

Scroll to Top