Saksham yuva yojana योग्यता, रजिस्ट्रेशन और आवश्यक दस्तावेज़ in hindi

Saksham yuva yojana

आप सभी जानते हैं कि देश में इन दिनों बेरोजगारी की समस्या लगभग हर जगह बनी हुई है यहां पर सबसे अधिक शिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी दिन-प्रतिदिन देखने को मिल रही है इसकी वजह से युवा वर्ग को बहुत परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है इन्हीं बात को ध्यान रखते हुए हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा 1 नवंबर 2016 को सक्षम युवा योजना की शुरुआत की गई इस योजना को हरियाणा राज्य के बेरोजगार युवकों को नए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु शुरू किया गया ताकि सभी को रोजगार के उचित अवसर मिल सके

सक्षम युवा योजना के तहत जो भी बेरोजगार व्यक्ति है और हरियाणा राज्य से है वह आवेदन कर सकते हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको यहां बताने वाले हैं सक्षम युवा योजना क्या है सक्षम युवा योजना के लिए किस तरह से आवेदन किया जाएगा सक्षम युवा योजना की लाभ विशेषता योगिता पात्रता इन सभी का वर्णन आपको हमारे लिए पढ़ने को मिलेगा तो आइए बिना देरी से जानते हैं Saksham yuva yojana in hindi के बारे में पूरी जानकारी

Saksham yuva yojana क्या है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा 1 नवंबर 2016 को सक्षम युवा योजना की शुरुआत की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार और शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु इसको शुरू किया गया सक्षम युवा का उद्देश्य सभी बेरोजगार व्यक्तियों को मासिक वित्तीय सहायता के रूप में धनराशि प्रदान करना इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारों के अलग-अलग विभाग में रोजगार के नए अवसर खोजने के लिए भी प्रयास करना है।

योजना के अंतर्गत ग्रेजुएट बेरोजगार युवा को नौकरी करने पर हर महीने ₹3000 बेरोजगारी भत्ता के साथ में ₹9000 का वेतन भी दिया जाएगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को 1 महीने में 100 घंटे काम करना होगा। यानी कि 1 दिन में 4 घंटे काम करना जरूरी है। इस योजना का लाभ पूरे 3 साल तक उठाया जा सकता है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 साल से लेकर 35 साल तक के बीच होनी चाहिए।

सक्षम युवा योजना का उद्देश्य

सक्षम युवा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेरोजगार युवक जिनको कहीं नौकरी नहीं मिल रही है उन्हीं की बेरोजगारी को दूर करने के लिए ही इस योजना की शुरूआत की गई है। योजना के अंतर्गत बेरोजगार व्यक्तियों को बेरोजगार भत्ता राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा। जिससे कि बेरोजगारी की दर में कमी आएगी।

 इसके अलावा बेरोजगार युवाओं को उनकी पढ़ाई के आधार पर नौकरी दी जाएगी और उसके अनुसार उनको वेतन भी दिया जाएगा। saksham yuva yojna  के तहत राज्य के सभी बेरोजगार लड़के व लड़कियों को नौकरी के लिए प्रोत्साहित करके उनको आत्मनिर्भर बनाना है ताकि बेरोजगार युवा सशक्त बन सके वह किसी पर निर्भर ना रहे।

सक्षम युवा योजना बेरोजगारी भत्ता दर

योग्यताभत्ता दर
दसवीं पास₹100 प्रतिमाह
12वीं पास₹900 प्रतिमाह
ग्रेजुएशन15 सो रुपए महीना
पोस्ट ग्रेजुएशन₹3000 महीना

Saksham yuva yojana के लाभ व विशेषताएं

सक्षम युवा योजना के तहत मिलने वाले लाभ और उसकी विशेषताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार से है..

  • सक्षम युवा योजना की शुरुआत 1 नवंबर 2016 से हरियाणा राज्य में की गई।
  • योजना के तहत सभी पढ़े-लिखे युवाओं को सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में काम करने के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • हरियाणा सक्षम योजना के लिए 10वीं 12वीं ग्रेजुएट पोस्टग्रेजुएट बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं और हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो आपकी आयु 18 साल से 35 साल तक होनी चाहिए
  • सक्षम युवा योजना का लाभ केवल 3 साल तक की मिल सकता है इस योजना से बेरोजगार की दर में भी कभी देखने को मिलेगी
  • सक्षम युवा योजना में दसवीं पास व्यक्ति को ₹100 प्रतिमा 12वीं पास व्यक्ति को ₹900 ग्रेजुएट प्यास व्यक्ति को 15 सो रुपए वही पोस्ट ग्रेजुएट पास व्यक्ति को ₹3000 बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।
  • सक्षम युवा योजना से बेरोजगार युवा वर्ग किसी दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगे नौकरी मिलने के बाद में वह खुद आत्मनिर्भर बन जाएंगे

सक्षम युवा योजना के लिए पात्रता

सक्षम युवा योजना के तहत आवेदन करने हेतु कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं जिनके तहत आपको आवेदन करना होगा

  • योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले युवा का हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से 35 साल तक होनी चाहिए
  • आवेदन कर्ता की परिवार की आयु 300000 से अधिक नहीं हो।
  • आधार कार्ड
  • इनकम सर्टिफिकेट
  •  पैन कार्ड
  •  बैंक अकाउंट डिटेल
  •  मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सक्षम युवा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा साक्षम योजना के लिए आवेदन करने हेतु आप ऑनलाइन राज्य सरकार के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। योजना के लिए जब आप आवेदन करेंगे उसके बाद ही आपके बैंक अकाउंट में बेरोजगारी भत्ता की राशि आपको हर महीने मिलनी शुरू हो जाएगी केवल इस बेरोजगारी भत्ता की राशि का फायदा आपको 3 साल तक की मिलेगा आइए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारे में…

  • सबसे पहले आवेदन करने हेतु आपको हरियाणा सक्षम युवा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • होम पेज ओपन होने के बाद में यहां आपको लॉगइन /साइन इन का ऑप्शन दिखेगा। वहां लोगिन करने के बाद में सक्षम युवा की ऑप्शन को चूनना है। फिर यहां नीचे रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको एजुकेशन के ऑप्शन को सुनकर उसने अपनी पढ़ाई के बारे में जानकारी भरकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आपको सक्षम युवा योजना 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • आप हरियाणा के निवासी हैं तो उसका भी आपको जवाब भरना होगा। उसके अलावा जो भी अन्य जानकारी है जैसे आप के आधार कार्ड नंबर, परिवार की इनकम, रोजगार रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी सभी का विवरण आपको भरना होगा।
  • फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद मैं आपको मोबाइल ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको भरने के बाद में आपको रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपका पासवर्ड मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। जिससे कि आप सक्षम युवा योजना को लॉगइन कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको “Saksham yuva yojana in hindi” के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से दिया है। आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी इसको अधिक से अधिक लाइक कीजिए और अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Scroll to Top